top of page

प्रेस की स्वतंत्रता स्वस्थ और जीवंत समाज के लिए बेहद आवश्यक : वीसी मिश्रा


Posted By : Kuldeep Kumar

इंडियन प्रेस काउंसिल द्वारा अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम, शहीद पत्रकारों को दी गई श्रद्धांजलि

कुंडा प्रतापगढ़ । बाबागंज स्थित तनुज कंप्यूटर इंस्टीट्यूट परिसर में शुक्रवार को इंडियन प्रेस काउंसिल द्वारा अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इसके बाद संगठन के पदाधिकारियों ने प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर अपने अपने विचार व्यक्त किए। इंडियन प्रेस काउंसिल के संस्थापक वी सी मिश्रा ने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता स्वस्थ और जीवंत समाज के लिए बेहद आवश्यक है। वर्तमान समय में आए दिन पत्रकारों पर हो रहे हमले देश के लिए घातक है। केंद्र व सभी राज्य सरकारों को चाहिए कि पत्रकार सुरक्षा कानून लागू कर पत्रकारों के निर्भीक समाचार संकलन में उनकी मदद करें।

राष्ट्रीय महासचिव कुलदीप कुमार ने कहा कि संगठन और एकता में बड़ी शक्ति होती है। इसलिए सभी को संगठित होना चाहिए। क्योंकि आज के बदलते परिवेश में पत्रकार बड़े ही संघर्षों व संकट से जूझ रहा है । उसके सुरक्षा, संरक्षा, सम्मान, स्वास्थ्य, बीमा तथा आर्थिक मदद के लिए शासन, प्रशासन व प्रेस मालिकान को भी ध्यान देना चाहिए। तभी इस देश का चौथा स्तंभ सजग, सतर्क व समर्पित होकर देश हित, समाज हित एवं देश के विकास के लिए कार्य कर सकेगा।

राष्ट्रीय संगठन मंत्री आनंद शुक्ला ने कहा कि मीडिया का उद्देश्य केवल खबरों को लिखना या छापना नहीं होता, इसका प्रमुख उद्देश्य समाज का सामना सत्य से करवाना होता है। मीडिया को स्वतंत्रता देने से समाज की व्यवस्थाओं को संरक्षण मिलता है। मीडिया समाज की चेतना को जगाए रखने का निरंतर प्रयास करती है।

प्रांतीय संगठन मंत्री रामचंद्र पांडेय रामू ने संगठन के उद्देश्यों को विस्तार से बताया। कहा कि संगठन जितना मजबूत होगा। हम उतने ही मजबूत होंगे। हमें एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि संगठन का विस्तार कर धीरे-धीरे संगठन को और अधिक मजबूत बनाया जा रहा है। संगठन में सक्रिय सदस्यों व पदाधिकारियों की जरूरत है। कार्यक्रम को पन्नालाल लाल, अरुण त्रिपाठी, काशी राम राणा, सूरज पांडेय, अंकुश यादव, जिलाध्यक्ष रायबरेली रोहित पांडेय आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता तहसील अध्यक्ष लोकेश मिश्रा और संचालन जिला संरक्षक अजय मिश्रा ने किया। कार्यक्रम में पत्रकारिता के दौरान शहीद हुए पत्रकारों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर इकबाल बहादुर सिंह, डीएन मिश्रा, सुजीत मिश्रा, अजीत मिश्रा, अवधेश पांडे, राहुल यादव, दिनेश कुमार पाल, संदीप साहू, प्रमोद गौतम आदि लोग मौजूद रहे।

Comentarios


bottom of page